Menu

 THE FIT HEART clinic 

Comprehensive cardiac care

header photo

एंजियोप्लास्टी के बाद सीने में जलन

२००६ में हमने एंजियोप्लास्टी करवाई थी। अब हमे सीने में जलन और बदन में थर-थराहट महसूस होती है। दवा भी बराबर चल रही है। क्या हमे बाईपास ऑपरेशन करवाना पड़ेगा? या कोई और उपाय है? हम्मारी उम्र ६१ साल है। कृपया उचित सलाह दे।

(TP)

नमस्ते श्री TP जी  

सीने में जलन से ज़्यादा सीने में भारीपन या जकड़न होना दिल की बीमारी को दर्शाता है। फिर भी, सीने में होने वाली कोई भी तकलीफ दिल की बीमारी के कारण हो सकती है। पहले यह देखना होगा कि क्या यह तकलीफ सच में दिल के कारण है या नहीं। इसके लिए हृदयरोगतज्ञ कई जांचे करवाते है जैसे की ECG, इकोकार्डिओग्राफी, स्ट्रेस टेस्ट, एंजियोग्राफी इत्यादि। आगे क्या करना होगा (एंजियोप्लास्टी या बाईपास या सिर्फ औषधि उपचार), यह निर्णय एंजियोग्राफी की रिपोर्ट पर निर्भर करता है।  इनमे से आपके लिए कौनसी जांच सही रहेगी, इसका निर्णय आपको एक डॉक्टर द्वारा देखे जाने के बाद ही लिया जा सकता है। अतः  कृपया अपने हृदयरोगतज्ञ से मिले, उनको अपनी सारी तकलीफ बताये और फिर उनकी सलाह का उचित पालन करे।

आशा है मेरे उत्तर से आपको सही दिशा मिलेगी।


(कृपया यह ज्ञात रहे चूँकि मैंने आपके मरीज़ का स्वयं परिक्षण नहीं किया है इसलिए मेरी सलाह को अंतिम निर्णय ना माने। यह केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है। पहले अपने हृदयरोगतज्ञ को मरीज़ दिखाएँ उनसे विस्तार से चर्चा करें और फिर उनकी सलाह का उचित पालन करें)

Go Back

Comment