Menu

 THE FIT HEART clinic 

Cardiac Superspeciality Centre

header photo

Blog Search

Comments

स्टेंट निकालना

हमने २५/०१/२०१८ को माँ की एंजियोप्लास्टी करवाई थी। कुछ दिनों से उनको पेट में भारीपन लग रहा है। हमने एंजियोप्लास्टी इमरजेंसी में करवाई थी। क्या कोई ऐसी प्रक्रिया है जिससे स्टंट निकल जाये और अन्य छोटी नसों से चर्बी भी निकल जाये?

(MS, बिलासपुर )

नमस्ते MS जी

दिल की नसों (या नसों में डाले हुए स्टेंट) में ब्लॉकेज आने से आमतौर पर सीने में भारीपन महसूस होता है, पेट में नहीं।  इसलिए कृपया अपने डॉक्टर से जांच करवाएं कि पेटदर्द का क्या कारण है।

दिल की नसों में डाला हुआ स्टेंट आमतौर पर निकला नहीं जा सकता है। अगर स्टेंट में वापस ब्लॉकेज आता है तो दूसरा स्टेंट लगाया जाता है, लेकिन पहले डाला हुआ स्टेंट निकला नहीं जाता है। इसलिए कृपया स्टेंट निकालने के बारे में न सोचे।

दिल की नसों की चर्बी को कम करने के लिए अपने हृदयरोगतज्ञ से पूछकर नियमित व्यायाम करें, पौष्टिक खाना खाये और डॉक्टर की दी हुई दवाइयाँ बराबर ले।

उम्मीद है, मेरे उत्तर से आपको सही दिशा मिलेगी।

(कृपया यह ज्ञात रहे चूँकि मैंने आपके मरीज़ का स्वयं परिक्षण नहीं किया है इसलिए मेरी सलाह को अंतिम निर्णय ना माने। यह केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है। पहले अपने हृदयरोगतज्ञ को मरीज़ दिखाएँ उनसे विस्तार से चर्चा करें और फिर उनकी सलाह का उचित पालन करें)

 

Go Back

Comment